Thursday 1 September 2016

Current Affairs Quiz With Detail 1 September

1. हाल ही में भारतीय अन्तरिक्ष एजेंसी इसरो ने इंधन में ऑक्सीडाइजर की मात्रा को घटा कर प्रक्षेपण लागत कम करने के लिए RH - 560 साउंडिंग रॉकेट से स्क्रैमजेट इंजन का सफल परीक्षण किया है। भारत स्क्रैम जेट का परीक्षण करने वाला दुनिया में कौनसे नम्बर का देश बन गया है?
(a) पहला
(b) दूसरा
(c) तीसरा
(d) चौथा
उत्तर-(d)
संक्षिप्त व्याख्या-
28 अगस्त, 2016 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार, श्रीहरिकोटा से दो स्क्रैमजेट इंजनों का सफल परीक्षण किया। स्क्रैमजेट में एयर ब्रीथिंग प्रणोदन तकनीकी का इस्तेमाल किया जाता है अर्थात इसमें लिक्विड हाइड्रोजन फ्यूल को जलाने के लिए ऑक्सीजन वातावरण से ली जाती है। सामान्य इंजन में फ्यूल और ऑक्सीडाइजर (ऑक्सीजन को फ्यूल में बदलने वाली प्रणाली) के दो चैंबर होते हैं। लेकिन स्क्रैमजेट में ऑक्सीडाइजर वाला चैंबर नहीं होगा। स्क्रैमजेट इंजन का प्रयोग केवल रॉकेट के वायुमंडलीय चरण के दौरान होता है। रूस (Russia) 1991 के बाद यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने और फिर अमेरिका (USA) की एजेंसी नासा (NASA) ने 2004 में स्क्रैमजेट तकनीक का पहला सफल प्रयोग किया था। अब स्क्रैमजेट इंजन का परीक्षण करने वाला भारत चौथा देश बन गया है।

2. 31 अगस्त 2016 से भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से रेल टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को मात्र कितने पैसे के प्रीमियम पर 10 लाख रुपए तक का यात्रा बीमा प्रदान करने की सुविधा प्रदान की है?
(a) 52 पैसे
(b) 72 पैसे
(c) 92 पैसे
(d) 32 पैसे
उत्तर-(c)
संक्षिप्त व्याख्या-
इस सुविधा को IRCTC ने तीन साधारण बीमा कम्पनियों – ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस और श्रीराम जनरल इंश्योरेंस के सहयोग से प्रदान किया है।
यह सुविधा 5 साल तक के बच्चों तथा विदेशी नागरिकों को हासिल नहीं होगी। यह कन्फर्म, आरएसी तथा वेटिंग-लिस्ट वाले यात्रियों को उपलब्ध रहेगी तथा टिकट निरस्त कराने पर प्रीमियम वापस नहीं मिलेगा।
इस सुविधा के तहत यात्रा के दौरान मृत्यु होने अथवा संपूर्ण विकलांगता पर 10 लाख, आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपए, अस्पताल खर्च के लिए 2 लाख तक रुपए तथा ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने, आतंकी हमला होने, डकैती पड़ने अथवा ऐसी किसी अप्रिय घटना में मृत्यु होने पर पार्थिव शरीर को घर तक पहुँचाने के लिए 10,000 रुपए का भुगतान यात्रियों/नामांकित व्यक्तियों/वैध आश्रितों को मिलेगा।

3. केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही Unnat Jyoti by Affordable LEDs for All (UJALA) उजाला योजना के तहत 2 करोड़ LED बल्बों का वितरण करने वाला देश का पहला राज्य कौनसा है?
(a) गुजरात
(b) केरल
(c) आंध्रप्रदेश
(d) नई दिल्ली
उत्तर-(a)
संक्षिप्त व्याख्या-
गुजरात ने यह आंकड़ा योजना के शुरू किए जाने के मात्र 96 दिन में पूरा कर 42 लाख से अधिक परिवारों को LED बल्ब प्रदान किए।
2 करोड़ LED बल्बों के वितरण से 249 करोड़ किलोवॉट घण्टा (249 KwH) ऊर्जा की वार्षिक बचत होगी तथा राज्य में कार्बन डाइ-ऑक्साइड (CO2) उत्सर्जन में भी 5,000 टन प्रतिदिन की कमी आने का अनुमान है।

4. हाल ही में ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ कब मनाया गया?
(a) 27 अगस्त
(b) 28 अगस्त
(c) 29 अगस्त
(d) 30 अगस्त
उत्तर-(c)
संक्षिप्त व्याख्या-
‘राष्ट्रीय खेल दिवस’  प्रसिद्ध महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद ‘हॉकी के जादूगर’ की जंयती के रूप में मनाया जाता है।
मेजर ध्यानचंद ने क्रमशः वर्ष 1928, 1932 तथा 1936 में ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर 3 स्वर्ण पदक देश को दिलाए थे।
इसी दिन उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति, खेलों में विशेष योगदान देने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित करते हैं।

5. बेल्जियन ग्रां प्री 2016 का खिताब निम्न में से किसने जीता?
(a) निको रोसबर्ग
(b) डेनियल रिकॉर्डो
(c) लुइस हैमिल्टन
(d) निको हल्केनबर्ग
उत्तर-(a)
संक्षिप्त व्याख्या-
फोर्स इण्डिया, फार्मूला वन के इतिहास की एकमात्र भारतीय टीम है ने अपने ड्राइवर्स निको हल्केनबर्ग और सर्जियो पेरेज़  के द्वारा क्रमश: चौथा और पाँचवां स्थान हासिल कर फार्मूला वन 2016 में पहली बार कंस्ट्रक्टर्स चैम्पियनशिप में चौथा स्थान हासिल किया है।
बेल्जियन ग्रां प्री 2016 रेस का खिताब मर्सिडीज़ टीम के जर्मन ड्राइवर निको रोसबर्ग ने जीता। रेड बुल टीम के ऑस्ट्रेलियाई ड्राइवर डेनियल रिकियार्डो दूसरे स्थान, रोसबर्ग की टीम के ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन तीसरे स्थान पर रहे।

6. वर्ष 2012  के लंदन ओलिंपिक में 60 Kg फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में निम्न में से किस सिल्वर मेडलिस्ट के डोपिंग मामले में दोषी पाये जाने के कारण  इस स्पर्धा में काँस्य पदक हासिल करने वाले भारत के पहलवान योगेश्वर दत्त को अब रजत पदक प्रदान किए जाने की घोषणा की गई है?
(a) कुज्लोव क्रेग्नेव
(b) बेसिक कुदुखोव
(c) सेर्जेई इग्नतोव
(d) तिमालोव योजुकोन
उत्तर-(b)
संक्षिप्त व्याख्या-
बेसिक कुदुखोव ने वर्ष 2012 के लंदन ऑलम्पिक खेलों में 60 Kg फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा का रजत पदक हासिल किया था। परन्तु अब इस रूसी पहलवान को प्रतिबन्धित ड्रग्स सेवन का दोषी पाया गया है। इसलिए उनसे उनका रजत पदक वापस ले लिया जायेगा और इस स्पर्धा में काँस्य पदक हासिल करने वाले भारत के पहलवान योगेश्वर दत्त को अब रजत पदक प्रदान किया जायेगा।
इसी स्पर्धा का काँस्य पदक अब अमेरिका के कोलमैन स्कॉट को प्रदान किया जायेगा। वर्ष 2013 में एक कार दुर्घटना में कुदुखोव की मृत्यु भी हो गई थी।

7. 30 अगस्त 2016 को गुजरात सौराष्ट्र में पानी की कमी की समस्या के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस विशाल सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया है?
(a) नर्मदा अवतरण इरिगेशन
(b) गुजरात नर्मदा अवतरण इरिगेशन
(c) नीर नर्मदा अवतरण इरिगेशन
(d) सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण इरिगेशन
उत्तर-(d)
संक्षिप्त व्याख्या-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 अगस्त 2016 को सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण इरिगेशन (SAUNI) परियोजना के प्रथम चरण का उद्घाटन गुजरात के सनोसरा में 30 अगस्त 2016 को किया। इस परियोजना की परिकल्पना नरेन्द्र मोदी ने  तब तैयार की थे जब वे राज्य के मुख्यमंत्री थे।
Rs. 12,000 करोड़ की इस परियोजना के तहत सरदार सरोवर बाँध के अधिक जल को सौराष्ट्र के 115 छोटे बांधों में पहुँचाने का प्रयास किया जायेगा। इस परियोजना पर काम वर्ष 2012 में शुरू किया गया था।

8. 14वां ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ सम्मेलन 7-9 जनवरी, 2017 के मध्य कहाँ आयोजित किया जायेगा?
(a) बंगलुरू
(b) दिल्ली
(c) जयपुर
(d) गुजरात
उत्तर-(a)
संक्षिप्त व्याख्या-
इस सम्मेलन की थीम-‘प्रवासी भारतीय-संबंधों के नये आयाम’  होगी। इससे पूर्व 13वां ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ सम्मेलन वर्ष 2014 में गांधीनगर, गुजरात में आयोजित किया गया था। वर्ष 2015 में केंद्र सरकार ने इस सम्मेलन को 2 वर्षों के अंतराल पर आयोजित किये जाने की घोषणा की थी।

9. हाल ही में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा दिए गए अवॉर्ड निम्न प्रकार है:-
(1) राजीव गाँधी खेल रत्न :-
पीवी सिंधु ( बैडमिंटन )
साक्षी मलिक ( कुश्ती )
दीपा कर्माकर  ( जिम्नास्टिक )
जीतू राय ( निशानेबाजी )
(2) अर्जुन अवॉर्ड :-
ललिता बाबर ( एथलेटिक्स )
शिवा थापा ( बॉक्सिंग )
अजिंक्य रहाणे ( क्रिकेट )
रानी (हॉकी )
वीआर रघुनाथ ( हॉकी )
गुरप्रीत सिंह ( शूटिंग )
अपूर्वी चंदेला ( शूटिंग )
सौम्यजीत घोष ( टेबल टेनिस )
विनेश फोगट ( कुश्ती )
अमित कुमार (कुश्ती )
रजत चौहान (तीरंदाजी )
सौरभ कोठारी (बिलियर्ड्स एवं स्नूकर्स )
सुब्रत पॉल ( फुटबॉल )
संदीप सिंह मान ( पेराएथलेटिक्स )
वीरेंद्र सिंह ( कुश्ती बघिर )
(3) द्रोणाचार्य अवॉर्ड :-
एन. रमेश ( एथलेटिक्स )
सागरमल धायल ( मुक्केबाजी )
राजकुमार शर्मा ( क्रिकेट )
बी. एस. नंदी ( तैराकी )
महावीर सिंह फोगाट ( कुश्ती - लाइफटाइम अचीवमेंट )
(4) ध्यानचंद अवॉर्ड :-
सिल्वेनस डुंग डुंग ( हॉकी )
सती गीता ( एथलेटिक )
राजेंद्र प्रसाद शेल्फे ( रोइंग )

If you found any mistake in quiz or you are having any suggestion for us please write to Target2GK team or comment blow. Thank You :)

0 comments:

Post a Comment

Facebook Like

About Me

Target2GK


Yashwant is a student of science. His interest in developing Site, Blog & Android App. He have well knowledge of mobility & social media. He is a part time blogger.....!!